ईरान के भड़के रवैए को देखते हुए अमेरिकी गवर्नमेंट समुद्री मार्ग से कर सकती है ये काम, ईरान में उत्पन्न हुई ऐसी स्थिति

अमेरिकी गवर्नमेंट ने ईरान के भड़के रवैए को देखते हुए वेस्ट एशिया के जलक्षेत्र में अपने जहाजों को आगाह कर दिया है। ईरान से इस इलाके को खतरे की आशंका है। ईरान के आला अफसर सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान ने भी US को चेतावनी दी है। अमेरिकी समुद्री प्रशासन ने मंगलवार को ये धमकी जारी की।

आपको बता दें कि ईरान के आला अफसर सुलेमानी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद से तनाव की स्थिति उत्पन्न है। बीते साल बारुदी सुरंग विस्फोटों में तेल टैंकरों पर अटैक किया गया था, जिसके लिए US ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था।

कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले के मौत के बाद से ईरान में हर सेकेन्ड परिस्थितियां बदल रही हैं। सुलेमानी का पद संभालने वाले जनरल इस्माइल गनी ने US से बड़ा बदला लेने का संकल्प लिया है। इस बीच देश की संसद ने US सेना को आतंकी संगठन घोषित करने के समर्थन में मतदान किया। वहीं सुलेमानी की बेटी ने जनाजे के दौरान ही US को खुलेआम धमकी दी कि अब US सैनिक अपनी मौत के इंतजार में दिन गिनेंगे।

US के हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ईरान में भारी गम और गुस्से का माहौल छाया हुआ है। इस बीच देश की संसद ने US सेना और पेंटागन को आतंकी संगठन घोषित करने के समर्थन में वोटिंग की है। ईरानी मीडिया के अनुसार, बिल पास करने से पहले US और इजरायल की निंदा की।

कोम शहर की जानीमानी मस्जिद पर रविवार को लाल झंडा फहराया गया। इसका प्रसारण ईरान के सरकारी टीवी चैनल पर दिखाया गया। यह लाल रंग का झंडा लहू और बदले का प्रतीक है। इसका संकेत है कि ईरान ने US के विरूद्ध युद्ध का ऐलान कर दिया है।