कांग्रेस सांसद शशि थरूर का अमित शाह पर तंज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस पार्टी पर देश का बंटवारा धर्म के आधार पर करने का आरोप लगाया. अमित शाह के इन आरोपों पर कांग्रेस आगबबूला है और अब पार्टी की ओर से पलटवार किया गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अमित शाह पर तंज कसा और कहा कि शायद, अमित शाह का ध्यान इतिहास की क्लास में नहीं था, इसलिए वो ऐसी बातें कर रहे हैं.

इंडिया टुडे टीवी से इस मुद्दे पर बात करते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, ‘.मुझे नहीं लगता कि वह (अमित शाह) हिस्ट्री क्लास में ध्यान दे रहे थे. अगर आप देश के इतिहास को देखें तो तब सिर्फ दो ही पार्टियां थीं जो कि टू-नेशन थ्योरी का समर्थन कर रही थीं. पहली थीं हिंदू महासभा और दूसरी मुस्लिम लीग, ये दो पार्टियां हिंदू-मुस्लिम को दो अलग राष्ट्र बता रही थीं’.

कांग्रेस सांसद ने कहा कि तब उनसे अलग हर नेता ने इस बात को गलत ठहराया. कांग्रेस ने भी तब कहा था कि भारत सभी का प्रतिनिधित्व करता है. शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस ने इस बात का भी विरोध किया था कि मुस्लिम लीग ही देश के मुसलमानों की आवाज़ है. देश की आजादी के बाद भी यही कायम है, देश में मुसलमान हमेशा यहां सुरक्षित हैं.

शशि थरूर ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल के पास होने के साथ ही आज ये मूल्य भी खत्म होता दिख रहा है. इससे पहले शशि थरूर लोकसभा में भी इस बिल के विरोध में बोल चुके हैं, उन्होंने इस बिल का विरोध करते हुए इसे संविधान के खिलाफ बताया.

गौरतलब है कि लोकसभा में जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा का जवाब दे रहे थे, तब उन्होंने कांग्रेस पर तीखा वार किया था. अमित शाह ने सदन में कहा था कि कांग्रेस पार्टी अगर धर्म के आधार पर देश का बंटवारा नहीं करती, तो आज नागरिकता संशोधन बिल को लाने की जरूरत नहीं पड़ती. अमित शाह के इस बयान पर कांग्रेस ने लोकसभा में खूब हंगामा किया.