कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने JEE-NEET की परीक्षाओं को लेकर कही ये बात

कांग्रेस प्रवक्ता ने इस पत्र में कहा, ‘मैंने कई वर्षों तक बतौर शिक्षक कार्य किया है। ऐसे में मैंने बहुत सारे छात्रों से बातचीत की। सितंबर में जेईई मेन और नीट परीक्षा कराने से जुड़े आपके मंत्रालय के फैसले को लेकर सभी को चिंता है।’ उन्होंने सवाल किया कि क्या अप्रैल-मई में जब इन परीक्षाओं को टाला गया था तो उस समय के मुकाबले अब कोरोना वायरस के हालात बेहतर हैं?

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी कि जेईई (मेन) और नीट स्नातक का आयोजन सितंबर महीने में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को जेईई (मेन) और नीट स्नातक परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। इसका आयोजन सितंबर माह में निर्धारित है।

कांग्रेस (Congress) नेता गौरव वल्लभ (Gourav Vallabh) ने शनिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) को पत्र लिखकर आग्रह किया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को देखते हुए अगले महीने जेईई (मेन) और नीट प्रवेश परीक्षा कराने के फैसले पर पुनर्विचार हो और इनको स्थगित किया जाए।

गौरव वल्लभ ने निजी हैसियत से लिखे इस पत्र में मंत्री को कुछ ‘ठोस कदम’ उठाने के सुझाव भी दिए और कहा कि इन परीक्षाओं को कराने से पहले कोरोना वायरस से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए पूरी रूपरेखा एवं योजना तैयार की जाए और कोई भी फैसला करते समय राज्यों के साथ विचार-विमर्श किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि दो वर्ष का पाठ्यक्रम तैयार किया जाए ताकि बच्चों का एक साल बर्बाद नहीं हो और अभिभावकों की चिंताओं का भी निदान हो सके।