चीन में एक बार फिर फैलने लगा कोरोना वायरस का संक्रमण, 24 घंटे में मिले इतने ज्यादा केस

चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर से तेजी से फैलने लगा है। महामारी की शुरुआत में वुहान के प्रकोप के बाद से बीते 24 घंटे में यहां सबसे ज्यादा केस मिले हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंकड़ों के अनुसार, चीन में रविवार को कोरोना के 214 घरेलू स्तर पर संक्रमित मामलों की पहचान हुई।

चीन में स्थानीय स्तर पर पाए गए संक्रमणों और मेनलैंड के बाहर से आने वाले मामलों को अलग-अलग गिनने की शुरुआत मार्च 2020 में हुई। इस तरह एक दिन में घरेलू स्तर पर मिली संक्रमितों की यह सबसे बड़ी संख्या है।

चीन में हाल-फिलहाल में मिले वायरस के स्थानीय मामले वैश्विक मानकों से बहुत कम हैं। चीनी सरकार इन दिनों ‘डायनामिक-क्लियरिंग’ पॉलिसी पर काम कर रही है। इसके तहत स्थानीय अधिकारियों को हर संक्रमण और उनके करीबी संपर्कों को जल्दी से पहचानने का काम सौंपा गया है। साथ ही ऐसे लोगों की यात्रा पर भी पूरी तरह से पाबंदी लगा दी जाती है।

रविवार के 214 स्थानीय मामलों में से अधिकांश ग्वांगडोंग, जिलिन और शेडोंग प्रांतों में पाए गए। बीते दिन लोकल ट्रांसमिटेड एसिम्प्टोमैटिक 312 के केस दर्ज हुए। यह आंकड़ा भी मार्च, 2020 से लेकर अब तक का सबसे बड़ा है। हालांकि 24 घंटे में कोई नई मौत नहीं हुई, जिससे मरने वालों की संख्या 4,636 पर बनी हुई है। मालूम हो कि चीने में अब तक कोरोना के 1,11,195 मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें लोकल और मेनलैंड के बाहर से आने वाले भी शामिल हैं।

कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट कई चीनी शहरों में बहुत तेजी से फैल रहा है। वहीं, हांगकांग में रविवार को 31,008 कोविड मामले और 153 मौतें दर्ज हुईं। यहां एक दिन पहले ही करीब 40 हजार केस मिले थे, जबकि तीन दिन पहले लगभग 50 हजार मामले दर्ज किए गए थे। बताया जा रहा है कि वीकेंड की वजह से रविवार को कम मामले दर्ज हुए होंगे।