डीपफेक का शिकार हुई कंपनी, 25.6 मिलियन डॉलर का नुकसान; जानें पूरा मामला

एक बहुराष्ट्रीय कंपनी की हांगकांग शाखा डीपफेक का शिकार हो गई है। डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल करने वाले घोटालेबाजों ने खुद को एक मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में पेश किया। एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए इस तरह के काम को अंजाम दिया। इस डीपफेक के चलते कंपनी की हांगकांग शाखा को 25.6 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। यह अपनी तरह का हांगकांग पहला मामला बताया जा रहा है।

मामला सामने आने के बाद हांगकांग पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। दो फरवरी को हांगकांग पुलिस ने कहा कि कि पैसे के लेन-देन का आदेश एक बैठक के दौरान दिया गया था। बताया गया इस फर्जी वीडियो कॉल में सिर्फ पीड़ित ही वास्तव में था, बाकी सभी मौजूद लोग डीपफेक थे। पुलिस ने इस मामले को हांकांग में अपनी तरह का पहला मामला बताया है। पुलिस ने हालांकि कंपनी का नाम उजागर नहीं किया है। कार्यवाहक वरिष्ठ अधीक्षक बैरन चान शुन-चिंग ने कहा कि पिछले मामलों में घोटाले के पीड़ितों को वीडियो कॉल करके धोखा दिया गया था। लेकिन पुलिस ने कहा कि ये मामला अलग है, क्योंकि इस वीडियो कॉल में दिखने वाले सभी आदमी ही नकली है।

एक कर्मचारी को कंपनी के यूनाइटेड किंगडम स्थित सीएफओ से कथित तौर पर संदेश मिलने के बाद से संदेह हुआ था और पहली बार जनवरी में इसे फ़िशिंग ईमेल के रूप में खारिज कर दिया था। कार्यकर्ता ने वीडियो कॉल के बाद संदेह को खारिज कर दिया क्योंकि उपस्थित अन्य लोग बिल्कुल सहकर्मियों की तरह दिख रहे थे और कुछ अन्य लोगों को वह पहचान रहा था। ऐसी कई घटनाओं के बीच, चैन ने कहा कि पुलिस ने अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया है।