बंगाल में चुनाव कराने की तैयारी में आयोग, इधर बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में खतरनाक वृद्धि देखने को मिली है। इसके बावजूद राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में चार नगर पालिकाओं में चुनाव 22 जनवरी को तय कार्यक्रम के अनुसार होंगे।

हालांकि, पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग ने कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका चुनाव प्रचार के दौरान और मतदान के दिन कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पालन करने की आवश्यकता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “निकाय चुनावों की तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा। डब्ल्यूबीएसईसी ने कुछ कोविड-19 प्रोटोकॉल जारी किए हैं। ये भारत के चुनाव आयोग द्वारा अप्रैल 2021 में विधानसभा चुनाव के दौरान जारी किए गए दिशानिर्देशों के समान हैं।”

दिशानिर्देशों के मुताबिक, उम्मीदवारों द्वारा किसी भी प्रकार के रोड शो, बाइक और साइकिल रैलियों पर रोक है। डोर-टू-डोर प्रचार के दौरान उम्मीदवार अपने साथ चार अन्य व्यक्तियों और सुरक्षा गार्डों को ले जा सकते हैं। खुले स्थानों में राजनीतिक दल की बैठकों को अधिकतम 500 व्यक्तियों के साथ अनुमति दी गई है। सम्मेलन हॉल में आयोजित बैठकों में केवल 200 व्यक्तियों को अनुमति दी जाएगी। साथ ही मतदान के दिन से 72 घंटे पहले चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा।