आइए जानते हैं भुना शकरकंद खाने के जबर्दस्त फायदे

शकरकंद एक ऐसा फूड है जोकि स्वाद में थोड़ा सा मीठा होता है। इसको स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है। स्वीट पोटैटो की लोग चाय बनाकर खाना खूब पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप स्वीट पोटैटो को भूनकर खाते हैं तो इससे आपकी सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको भुना शकरकंद खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

भुना शकरकंद खाने से आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षण कम होने लगते हैं। इसके साथ ही इससे आपका गुस्सा भी कंट्रोल में बना रहता है, तो चलिए जानते हैं (Roasted shakarkand benefits) भुना शकरकंद खाने के फायदे।

गुस्से को कंट्रोल करे

अगर आप शकरकंद को भूनकर खाते हैं तो इससे आपके शरीर में कोर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है जोकि तनाव को ट्रिगर करता है। इसलिए जो लोग शकरकंद का सेवन करते हैं उनका गुस्सा कंट्रोल में रहता है।

आंखें रहती है स्वस्थ

शकरकंद में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे गुणों की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसलिए शकरकंद खाने से आपकी आंखों में ग्लूकोमा जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए आपको शकरकंद को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। का भी खतरा कम होता है. इसकी मात्रा अधिक होता है जो आँखों के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है.

झुर्रियों को कम करे

शकरकंद में बीटा, विटामिन सी और ई मौजूद होता है। इसलिए इसके सेवन से फेस की झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसके सेवन से आपको फ्रीरे़डिकल्स से भी छुटकारा मिल जाता है।

बॉडी बिल्डिंग में मदद करे

शकरकंद पोटैशियम की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से आपको बॉडी बिल्डिंग में मदद मिलती है। शकरकंद का सेवन करना जिम करने वालों के लिए बेहद लाभकारी होता है।