अगले कुछ दिनों में कोहरे के साथ बढ़ेगी ठंड, जानिए मौसम विभाग के क्या हैं दावे

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण घना से बहुत घना कोहरा दर्ज किया गया। लखनऊ में भी दृश्यता गिरकर 150 मीटर तक पहुंच गई। लखनऊ मौसम कार्यालय के प्रभारी मोहम्मद दानिश की माने तो अगले कुछ दिनों में राज्य भर में घने से बहुत घने कोहरे के साथ तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

अंसारी ने कहा कि, अगले 2-3 दिनों में घने कोहरे के साथ-साथ तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। लखनऊ मौसम कार्यालय के प्रभारी मोहम्मद दानिश ने कहा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घने कोहरे की संभावना और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे की संभावना की चेतावनी जारी की गई है।

मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण शनिवार की सुबह राज्य के कुछ स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा दर्ज किया गया। लखनऊ में भी दृश्यता घटकर 150 मीटर रह गई। कानपुर और हमीरपुर में न्यूनतम दृश्यता शून्य हो गई, जबकि उरई और फुरसतगंज में यह 20 मीटर थी; उन्होंने कहा कि लखनऊ में 150 मीटर और आगरा, बलिया, बांदा और प्रयागराज में 100 मीटर थी।

इस पश्चिमी विक्षोभ के पूर्वी अग्रिम होने के साथ-साथ निचले क्षोभमंडल में नमी की प्रचुरता और स्थिरता के परिणामस्वरूप अगले 2 दिनों के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर सुबह में मध्यम से घने कोहरे के कारण सतह की दृश्यता 200 मीटर से नीचे गिर सकती है। -3 दिन। बहुत घने कोहरे के कारण कुछ स्थानों पर दृश्यता 50 मीटर से भी नीचे जाने की संभावना है।

लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 26.9 और 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा है। लखनऊ के लिए पूर्वानुमान है कि सुबह के समय घना कोहरा रहेगा और बाद में आसमान मुख्यतः साफ रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 25 और 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। राज्य का मौसम पूर्वानुमान के अनुसार शुष्क रहने की संभावना है।

राज्य में सबसे कम तापमान मुजफ्फरनगर में 5.3 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 7.2 डिग्री, मेरठ में 7.3 डिग्री, नजीबाबाद में 7.5 डिग्री, फैजाबाद में 8 डिग्री, कानपुर में 8.4 डिग्री, शाहजहाँपुर और मुरादाबाद में 8.5 डिग्री, बरेली में 9.4 डिग्री और हरदोई में 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।