सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

कई बार हमें सामान्य सर्दी (Cold) और खांसी से जुझना पड़ता है. इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे बदलता मौसम, खराब जीवनशैली और खाने की आदतें आदि.

ऐसी सभी आदतों के कारण शरीर में टॉक्सिन जमा हो जाते हैं. इन टॉक्सिन को अगर समय पर बाहर नहीं निकाला जाए तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

हम धीरे-धीरे साल के अगले सीजन की ओर बढ़ रहे हैं और मौसम का ये बदलाव हमें खुश करता है, लेकिन ये हम सभी के लिए कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है. ऐसे में सर्दी होना काफी आम है. इसलिए हेल्दी और फिट रहने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमा सकते हैं.

गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाकर दिन में दो बार गरारे करने से सर्दी से राहत मिलती है. ठंड लगने पर ठंडा पानी पीने से बचें. दिन भर गुनगुना पानी पिएं.

जब आपको सर्दी हो तो विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करें. विटामिन सी सर्दी से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है. विटामिन सी से भरपूर कुछ फल और सब्जियां जैसे टमाटर, पालक, आंवला, खट्टे फल और ब्रोकली आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं.

जल नेति एक सामान्य अभ्यास है जो नाक के मार्ग को साफ करने में मदद करता है. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसका अभ्यास किसी डाक्टर से सलाह लेकर करें.