CNG से चलने वाली पहली JCB भारत में हुई लांच, जानिए ये है कीमत

जेसीबी अपने नये प्रोडक्ट के साथ पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर काम करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। आपको बता दें कि देश भर में हजारों की संख्या में जेसीबी हर रोज काम करती हैं।

 

इन कामों में कन्स्ट्रक्शन, बचाव कार्य आदि शामिल है। ऐसे में सिर्फ डीजल से चलने की वजह से ये काफी प्रदूषण भी फैलाती हैं। हालांकि नई जेसीबी पहले के मुकाबले काफी कम प्रदूषण फैलाती हैं।

नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में सड़क परिवहन और राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के मंत्री नितिन गडकरी ने सीएनजी और डीजल के मिश्रण के इस्तेमाल से चलने वाली JCB को लॉन्च किया है। JCB 3DX DFi CNG और डीजल के मिश्रण पर काम करता है जो पार्टिकुलेट उत्सर्जन में पर्याप्त गिरावट का करता है। कंपनी का कहना है कि इससे आनुपातिक CO2 उत्सर्जन में कमी भी आती है।

ये डुअल फ्यूल CNG JCB वर्तमान में मौजूद 3DX मॉडल पर आधारित है। भारतीय मार्केट में ये मॉडल बेहद ही पॉपुलर है और इसे सड़कों पर रफ्तार भरते हुए और कन्स्ट्रक्शन के काम करते हुए आसानी से देखा जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेसीबी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को जेसीबी 3 डीएक्स डीएफआई के आधिकारिक लॉन्च की घोषणा की है जो सीएनजी के साथ-साथ डीजल का उपयोग करता है।

नई JCB सीएनजी और डीजल के मिश्रण के इस्तेमाल से चलेगी ऐसे में प्रदूषण में भारी कमी आएगी साथ ही इसे चलाने का खर्च भी काफी कम होगा।

भारत में कन्स्ट्रक्शन साइट्स से लेकर बचाव कार्यों में JCB का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक पावरफुल मशीन है जो देश के तमाम हिस्सों में तैनात है और सफलता पूर्वक काम कर रही है।

JCB डीजल इंजन के इस्तेमाल से जबरदस्त पावर जेनरेट करती है। हालांकि आने वाले समय में सडक पर आपको CNG से चलने वाली JCB देखने को मिलेंगी जो कम प्रदूषण करेंगी और इन्हें कम खर्च में चलाया जा सकता है।