सीएम योगी का बड़ा एलान, कहा उत्तर प्रदेश में जल्द लागू होगी ये स्कीम

हमारी सरकार ने तय किया है कि प्रदेश में होने वाली पुलिस की भर्ती में 20 प्रतिशत बालिकाओं को जरूरी रूप से भर्ती किया जाए।

 

जिससे प्रदेश के सुरक्षा में उनका बड़ा सहयोग हो सके। वहीं हमारा कोशिश है कि प्रदेश की प्रत्येक तहसील के अंदर एक आईटीआई व कौशल विकास का सेंटर खोला जाए, जो नौजवानों को उनके हुनर का एक मंच दे सके।

मुख्यमंत्री योगी ने बोला कि संसार के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो 2020 का उद्घाटन 5 फरवरी 2020 को पीएम नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में किया था।

यह एक्सपो हिंदुस्तान के शौर्य, पराक्रम व सैन्य इतिहास के गौरवशाली क्षणों से जुड़ने का मौका था। जिसमें 70 राष्ट्रों के रक्षामंत्री, डिफेंस चीफ व राजदूतों ने शामिल होकर यह साबित किया है कि रक्षा के क्षेत्र में अब हिंदुस्तान आयातक ही नहीं, निर्यातक भी बनेगा। जिसका केन्द्र बिंदु यूपी होगा।

उन्होंने बोला कि डिफेंस कॉरिडोर में निवेश के लिए देश व विदेश की कई कम्पनियों ने एमओयू पर साइन किया है। इससे यूपी में 50 हजार करोड़ का निवेश आएगा व 5 लाख युवाओं को जॉब व रोजगार मिल पाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रम व सेवा योजना विभाग द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय, गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित रोजगार मेले का उद्घाटन किया।

इस दौरान उन्होंने बोला कि इस साल हम इंटर्नशिप की एक स्कीम लेकर आ रहे हैं। जंहा जिसके तहत 10वीं, 12वीं व ग्रेजुएशन करने वाले नौजवानों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों व उद्योगों से जोड़ा जाने वाला है।

वहीं 6 महीने व वर्ष भर की इंटर्नशिप करने वाले प्रत्येक नौजवान को मानदेय के तौर पर हर महीने 2500 रुपये दिया जाएगा। जिसमें 1500 रुपये केन्द्र सरकार व 1000 रुपये प्रदेश सरकार देगी।

वहीं इंटर्नशिप पूरी होने के बाद युवाओं के प्लेसमेंट की व्यवस्था भी सरकार करेगी। इसके लिए एक एचआर सेल भी बनाई जाएगी।