सीएम योगी ने पीएम मोदी को भेट किया ये, देख लोग हुए हैरान

सीता के पिता दक्ष के यहां अपमान होने पर उसी पिनाक धनुष से भगवान शिव सारी सृष्टि का विनाश करना चाहते थे। तब देवताओं के अनुरोध पर जब उनका क्रोध शांत हुआ तब इस धनुष को मिथिला के राजा निमि के वंशज जनक को देकर इसे सुरक्षित किया गया. सीता स्वयंवर के समय भगवान राम ने इसी पिनाक धनुष को तोड़ा था और उनके साथ सीता जी का विवाह संपन्न हुआ।

 

वहीँ इसी धनुष भंग के अवसर पर भगवान परशुराम ने राम को जो धनुष प्रदान किया था, वह विष्णु द्वारा परशुराम को दिया गया सारंग या कोदण्ड धनुष था.

आपको बता दें कि यह प्रतिमा छह महीने में बनाई गई है, जिसमें एक ही लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रतिमा के सामने के साथ पृष्ठ भाग में भी उत्कृष्ट नक्काशी की गई है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक एक समय भगवान विश्वकर्मा ने दो धनुष बनाए थे। एक धनुष शिवजी को प्रदान किया गया, जिसका नाम पिनाक है।

राममन्दिर भूमिपूजन के लिए आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोदण्ड राम की प्रतिमा भेंट की। ये प्रतिमा बेहद खास है।

कोदण्ड राम की 3 फीट की प्रतिमा बंगलुरु के एम राममूर्ति एवं एम भूपति ने बनाई है, जिन्हें 7 फीट की कोदण्ड राम प्रतिमा के लिए वर्ष 2016 में राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है।