सीएम योगी आज बांटेंगे फ्री स्मार्टफोन, जानिए पूरी खबर

कोविड की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालीं आँगनबाड़ी कार्यकत्रियां अब स्मार्टफोन से लैस होंगी। मंगलवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 01 लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे। इसके साथ ही, नवजात बच्चों की वृद्धि का स्तर मापने के लिए प्रदेश के हर आँगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र (इंफेंटोमीटर) भी प्रदान किया जाएगा।

कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन मुहैया कराने के पीछे सरकार का प्रयास आंगनबाड़ी कार्यक्रमों को और पारदर्शी बनाना है। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा। इसका फायदा यह होगा कि डेटा रीयल टाइम अपडेट होगा और सरकार को पता रहेगा कि कहां क्या स्थिति है। वहीं इस स्मार्टफोन के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा। बता दें उत्तर प्रदेश में इस समय 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं

शासन से मिर्जापुर जिले की कार्यकत्रियों के लिए 2500 स्मार्ट फोन जिला कार्यक्रम अधिकारी को मुहैया कराया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा ने बताया कि प्रदेश स्तर से जिले को 2500 स्मार्टफोन प्राप्त हुआ है। जिसका वितरण 28 सितम्बर मंगलवार को जिला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी करेंगे। मोबाइल फोन के मिल जाने से विभाग के कार्यो को गति देने में मदद मिलेगी। आंगनबाड़ी कार्यकत्रिओं को आन लाइन कार्य करने में भी आसानी होगी। कार्यकत्रियां कम समय में ही सभी सूचनाएं जिला मुख्यालय व प्रदेश मुख्यालय को भेज सकेंगी। आन लाइन फीडिंग के लिए अब उन्हें साइबर कैफे नहीं जाना पड़ेगा। समय के साथ ही पैसा भी विभाग का बचेगा। बाल विकास परियोजना अधिकारी विमलेश ने बताया कि स्मार्टफोन के मिल जाने सेआंगनबाड़ी कार्यकत्रिओं पर काम काज का बोझ कम हो जाएगा। वे बिना किसी दबाव से काम कर सकेगी और वे अपने घरों से ही सूचनाएं भेज सकेंगी। इसके अलावा आन लाइन ट्रैकिंग भी आसानी से किया जासकेगा कि वे क्षेत्र में है या अन्यत्र है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दो दिवसीय ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि उन्हें आन लाइन कार्य करने में किसी तरह की दिक्कत न होने पाए। प्रशिक्षण के दौरान उनको मोबाइल के साथ ही साथ विभाग के आंकड़ा को फीड करने सम्बन्धी जानकारी दी जाएगी।

मथुरा जिले में 2086 मोबाइल फोन उपलब्ध करा दिए गए हैं, जबकि जिले में 2363 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। आंगनबाड़ी द्वारा फीड किए जाने वाली लाभार्थियों में शामिल महिला-किशोरी व बच्चों की संख्या का भी सत्यापन कराया जाएगा। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग ने हाल में ही पोषण ट्रैकर एप लांच किया है। इसी क्रम में सभी राज्यों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी आंगनबाड़ी को स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएं जिसमें यह ऐप होगा। पोषाहार वितरित होने वाली सामग्री की इसमें फीडिंग की जाएगी। केंद्र सरकार एप पर होने वाली चैटिंग की सीधे निगरानी करेगी।

सरकार ने पहले पोषाहार की मॉनिटरिंग के लिए एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर लांच किया था। इसमें आंगनबाड़ी को कुपोषित बच्चे की पूरी जानकारी देनी थी। इससे सरकार कुपोषित बच्चे को मिलने वाले पोषाहार से हुए लाभ की जानकारी लेना चाहती थी। हालांकि इस सॉफ्टवेयर को बंद कर दिया गया। अभिनव कुमार मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि मथुरा जिले की 2086 आंगनबाड़ी के लिए स्मार्टफोन दिए जाएंगे। सभी को ट्रेनिंग दी जाएगी। उम्मीद है कि अगले महीने से पोषाहार आवंटन की ऑनलाइन व्यवस्था शुरू हो जाएगी, जिससे आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपनी केंद्र पर पंजीकृत कुपोषित बच्चों की रिपोर्ट अपडेट करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।