सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज रात विजयादशमी की परंपरागत पूजा में शामिल होंगे। इस दौरान वे बतौर दंडाधिकारी की भूमिका में नाथ पीठ के संतों के बीच होने वाले विवाद को सुलझाने की परंपरा का निर्वाह करेंगे।

गोरक्ष पीठाधीश्वर की पात्र देवता के रुप में भी पूजा करेंगे। नाथ संप्रदाय में पात्र पूजन की परंपरा आंतरिक अनुशासन बनाए रखने का अहम जरिया है। इस पूजा में उन्हें ही प्रवेश मिलता है, जिन्होंने नाथ पंथ की दीक्षा ली हो।

सीएम यहां शक्ति मंदिर में नवरात्र पर नाथ परंपरा के साथ होने वाली विशेष पूजा में शामिल हुए। नवरात्र में नौ दिन का व्रत रखने वाले सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में नव दुर्गा स्वरूपा एक से पांच वर्ष की नौ कन्याओं को आमंत्रित किया और पूरे विधि-विधान के साथ उनका पूजन किया।

सीएम ने अपने हाथों से उनके पैर धोये और भोजन परोसा। इसके पहले सुबह उन्‍होंने गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरक्षनाथ एवं अखण्ड ज्योति का दर्शन किया। सीएम योग ने माता सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की। इसके बाद हवन-पूजन किया।

प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ तीन दिवसीय प्रवास पर गोरखपुर आए। इस दौरान सीएम ने रविवार को प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं। इस दौरान सीएम ने गोरखनाथ मंदिर में ‘कन्या पूजन’ किया और कन्याओं के पांव पखारे कर उन्हें भोजन कराया और दक्षिणा दी।

कहा कि शारदीय नवरात्रि के नवमी के अवसर पर अभी यहां नौ कन्याओं का पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ है। इस पूजन के तत्काल बाद विजयादशमी की शुभ तिथि प्रारंभ हो रही है।