उत्तर प्रदेश की जनता को दिया सीएम योगी ने दिवाली गिफ्ट, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी 15 फीसदी सब्सिडी

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक  वाहन खरीदने पर 15 फीसदी सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस योजना के मुताबिक राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को भारी-भरकम डिस्काउंट मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।पहला लक्ष्य है इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद पर भारी-भरकम छूट देकर लोगों को इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना।दूसरा राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वालों को प्रोत्साहित करना और तीसरा चार्जिंग स्टेशन सेंटर स्थापित करने वालों को रियायत देना ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए प्रेरित हों।

इसके तहत कई सहूलियतों के साथ ही वाहनों की खरीद पर भारी सब्सिडी भी दी जाएगी।  बयान में कहा गया, ‘‘नीति का मुख्य उद्देश्य न केवल राज्य में एक पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली का निर्माण करना है,  इलेक्ट्रिक वाहनों, बैटरी एवं संबंधित उपकरणों के विनिर्माण के लिए प्रदेश को एक वैश्विक केंद्र बनाना भी है।’’  50 हजार तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले को 12, 000 रुपये प्रति युनिट छूट मिलेगी और इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले पहले 25 हजार लोगों को 1 लाख रुपये तक छूट मिलेगी।

इसके अलावा अगर आप इलेक्ट्रिक बस खरीदते हैं तो शुरूआती चार सौ बस खरीदने वालों को 20 लाख रुपये तक सब्सिडी दी जाएगी।  पहल से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत में कमी आएगी, जिसका लाभ आम लोगों को मिलेगा।