सीएम योगी बने कानपुर मेट्रो के पहले यात्री , 16 मिनट में किया यहा तक सफर

सीएम योगी कानपुर मेट्रो के पहले यात्री बन गए हैं। बुधवार को उन्होंने बटन दबाकर मेट्रो के ट्रायल रन का उद्घाटन किया। कानपुर मेट्रो से शहरवासियों को जाम की समस्या से राहत तो मिलेगी ही आईआईटी से मोतीझील तक का सफर 16 मिनट में पूरा हो जाएगा।

ट्रायल रन के दौरान सीएम योगी ने मेट्रो से आईआईटी से मोतीझील तक का सफर भी किया। प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना और जय प्रताप सिंह भी साथ रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कोचों में उपलब्ध सुविधाएं, प्लेटफार्मों की व्यवस्थाएं भी देखीं।

मेट्रो ट्रेन से आईआईटी से मोतीझील का सफर 16 मिनट का होगा। हर स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज 45 सेकंड का होगा। दिव्यांगों के चढ़ने-उतरने के लिए ट्रेन ज्यादा देर तक रोकी जा सकती है। एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन में पहुंचने में औसतन एक मिनट लगेगा।

यूपीएमआरसी ने आईआईटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक तैयार किया है। इस रूट पर नौ मेट्रो स्टेशन (आईआईटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव, गीता नगर, रावतपुर, हैलट, मोतीझील) बनाए गए हैं।

एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन की औसत दूरी एक किलोमीटर है। कानपुर मेट्रो में नौ स्टेशन होंगे। अब यूपी में मेट्रो शहर वाले कुल पांच शहर हो जाएंगे। कानपुर अगले एक से डेढ़ महीने के अंदर इस सुविधा से जुड़ जाएगा।