दालचीनी से होता है ये बड़ा फायदा, जानकर चौक जायेंगे आप

इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है.

तनाव को दूर करने में दालचीनी बेहद कारगर है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से मानसिक विकार भी दूर रहते हैं। 1 कप पानी में दालचीनी स्टिक डालकर उबालें। फिर इसे गुनगुना करके इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीएं। इससे तनाव दूर होगा। इतना ही नहीं, दालचीनी का तेल सूंघने से स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

मधुमेह रोगियों को भी दालचीनी को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। रोजाना 1 से 6 ग्राम दालचीनी का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आप इसे एक कप ब्लैक टी या कॉफी, सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा एक दिन में इसका 1ध्2 चम्मच सेवन भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

वजन घटाने में दालचीनी बेहद कारगर साबित होती है। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करके पीएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग हर भारतीय किचन में किया जाता है। इसकी महक से भोजन का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं .

दालचीनी सिर्फ भोजन का स्वाद और महक ही नहीं बढ़ाती, बल्कि इससे स्वास्थ्य को भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं दालचीनी से सेहत को होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-