China India

भारत को लेकर बदले चीन के सुर , कही ये बड़ी बात

चीन-इंडिया यूथ वेबिनार में बोलते हुए एंबेस्डर सुन विडोंग का कहना है कि भारत को चीन प्रतिद्वंदी नहीं दोस्त मानता है, चुनौती की जगह अवसर मानता है।

 

हमें उम्मीद है कि उचित जगह पर दोनों देशों के बीच सीमा संबंधित विवाद सुलझा लिए जाएंगे। वो कहते हैं कि यह बात सच है कि हाल के दिनों में जो घटना घटी है उसकी वजह से अविश्वास का माहौल बना है।

लेकिन अगर आप दोनों देशों के आर्थिक संबंधों को देखें तो विश्व में सबसे ज्यादा व्यापार हो रहा है। आने वाला समय में आर्थिक रिश्तों की महत्ता और बढ़ती जाएगी। इस सच्चाई को हर एक को स्वीकार करना होगा।

हाल ही में सीडीएस बिपिन रावत ने कहा था कि मौजूदा तनाव को खत्म करने में अगर कूटनीतिक और राजनीतिक कोशिश नाकाम रहती है तो सैन्य विकल्प खुला है। उसके बाद चीन में हड़कंप है।

भारत-चीन सीमा विवाद अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में कुछ ऐसे सवाल उठ रहे हैं जो बिलकुल आम हैं, वो सवाल ये हैं कि क्या चीन और भारत एक दूसरे के दोस्त हो सकते हैं?

दूसरा सवाल यह है कि क्या भारत के प्रति चीन पूरी तरह से ईमानदार है? सीमा पर चल रहे सैनिकों के बीच विवादों के बाद चीन एक तरफ तो भारत के साथ साथ चलने की बात करता है। लेकिन चीन की बुरी नीयत के साथ पेश आता है उसकी वजह से चीन पर भरोसा करना मुश्किल होता है।