चीन ने इस देश को दी बड़ी धमकी, अब बिगड़ सकते हालात

ऐसे में एलएसी पर तनाव प्रयत्न में तब्दील होने कि सम्भावना है. भले ही दोनों राष्ट्रों ने सीमा पर तनाव कम करने व सेनाओं को पीछे हटने पर सहमति जताई हो, मगर तनाव इतना ज्यादा है कि वहां का माहौल जल्द ही बिगड़ सकता है.

 

दोनों राष्ट्रों की सेनाओं ने बडे़ पैमाने पर सीमा पर सैनिकों व हथियारों का जमावड़ा किया है. शी ने बोला है कि चाइना के लिए यह तनाव बेहद नुकसानदायक साबित होने कि सम्भावना है.

क्योंकि हिंदुस्तान ने अमेरिका से अच्छे संबंध बना लिए हैं. इसके अतिरिक्त चाइना कोरोना महामारी को छिपाने के आरोपों के चलते पहले से ही संसार के निशाने पर है.

आर्टिक्ल में बोला गया है कि हिंदुस्तान क्षेत्रीय ताकत के रूप में उभरा है. साथ ही हिंदुस्तान के अमेरिका से बढ़ती नजदीकियाें के चलते चाइना बहुत ज्यादा चिंतित है.

ओशन यूनिवर्सिटी ऑफ चाइना के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के जानकार पैंग झोंगयिंग ने बोला कि हिंदुस्तान ने बीते दो दशक में खुद को दक्षिण एशिया से एशिया की बड़ी शक्ति के रूप में स्थापित किया है. ऐसे में चाइना ने हिंदुस्तान के विरूद्ध यह मोर्चा खोलकर जोखिम मोल लिया है.

पूर्वी लद्दाख की गलवां घाटी में हुई झड़प से परमाणु शक्ति संपन्न भारत-चीन के बीच प्रयत्न छिड़ सकता है. चाइना के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के एक आर्टिक्ल में यह संभावना जताई गई है. आर्टिक्ल के लेखक व पूर्व राजनयिक शी जियांगताओ ने बोला कि चीन का ध्यान इस वक्त अमेरिका के साथ नए कोल्ड वॉर की ओर है.