चीन के दौरे पर जाएगे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, इन मसलों पर करेगे बात

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान 3-5 फरवरी तक चीन के दौरे पर रहेंगे। यह जानकारी पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने बताया है कि चीन यात्रा दोनों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करेगी।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने बताया है कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच हर वक्त में रणनीतिक सहकारी साझेदारी को मजबूत करेगी। दोनों देश नए युग में साझा भविष्य के साथ एक करीबी चीन-पाकिस्तान समुदाय के निर्माण के मकसद को आगे बढ़ाएगी।

इफ्तिखार ने बताया है कि इमरान खान बीजिंग में विंटर ओलंपिक्स के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और चीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे। उन्होंने बताया है कि इमरान खान करीब दो सालों के बाद चीन के दौरे पर जा रहे हैं। ऐसे में दोनों पक्ष द्विपक्षीय सहयोग के साथ प्रोजेक्ट्स पर बातचीत करने वाले हैं।

चीन पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर (CPEC) को लेकर उन्होंने बताया है कि यह प्रोजेक्ट बेहतर गति से आगे बढ़ रहा है। CPEC ने कोविड महामारी के बावजूद दो सालों में प्रगति करना जारी रखा है। उन्होंने CPEC को बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का एक हाई क्वालिटी प्रोजेक्ट बताया और कहा कि दोनों देश इस सफल बनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

भारत के साथ संबंध सामान्य होने को लेकर प्रवक्ता ने बताया कि इसके लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि उच्चायुक्तों की एक-दूसरे की राजधानी में वापसी तभी हो सकती है जब चीजें सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि भारत को दोनों देशों के बीच रचनात्मक बातचीत और जुड़ाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कदम और कार्रवाई करने की जरूरत है।