कोरोना को लेकर चीन की खुली पोल, पकड़ा गया बड़ा झूठ

यूनिवर्सिटी की साइट पर उपलब्ध डाटा के मुताबिक चीन ने दुनिया को कोरोना से संक्रमित मरीजों की जो संख्या बताई है, वह सच नहीं है। डाटा के मुताबिक चीन में कोरोना के चरम के दौरान मरीजों की संख्या 6.4 लाख तक थी।

 

चीन सरकार द्वारा दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार 84029 मामलों की बात ही स्वीकार की गई है। डाटा के मुताबिक चीन के 230 शहरों में 6.4 लाख लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी मौजूद है। यह डाटा फरवरी की शुरुआत से लेकर अप्रैल के अंत तक का है और इसमें हर एंट्री में कन्फर्म केस, तारीख और स्थान दर्ज हैं।

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी के इस डाटा में अस्पताल, रिहायशी अपार्टमेंट, होटल, रेलवे स्टेशन, रेस्तरां, सुपर मार्केट, स्कूल और यहां तक कि फास्ट फूड चेन की ब्रांच तक शामिल है।

इससे पता चलता है कि काफी मेहनत के बाद इस डाटा को तैयार किया गया है और हर एंट्री कम से कम एक केस से जुड़ी हुई है।

इससे पता चलता है की दुनिया को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बताने में चीन ने पूरी तरह झूठ बोला है और वास्तविकता यह है कि वहां कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 6.4 लाख थी।

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर चीन की भूमिका शुरुआत से संदेह के घेरे में रही है। अबे ताजे खुलासे से पता चला है कि चीन ने कोरोना से संक्रमित मरीजों के आंकड़े में भी खेल किया है।

चीन पर कोरोना से संक्रमित मरीजों की असली संख्या छुपाने के आरोप लगते रहे हैं। अब नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी से लीक हुई जानकारी से पता चला है कि चीन में 84 हजार नहीं बल्कि 6.4 लाख लोग कोरोना से संक्रमित थे।