चीन ने इस देश को दी खुली चुनौती , कहा निपटने की तैयारी…

उन्होंने अगले ट्वीट में दक्षिण चीन सागर का भी जिक्र करते हुए कहा, ”दक्षिण चीन सागर में वास्तविक चुनौतियां क्षेत्रीय और समुद्री विवादों को फैलाने वाले क्षेत्र के बाहर की शक्तियों से आती हैं और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कम करती हैं.” वहीं, हॉन्ग कॉन्ग को लेकर उन्होंने कहा कि उसके मामले में चीन किसी भी विदेशी दखल की अनुमति नहीं देता.

फिलिप बार्टन ने एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा था, ”चीन के कदमों की वजह से दुनियाभर में चुनौतियां पैदा हुई हैं. हमारा ध्यान खास तौर पर हॉन्ग कॉन्ग पर है. भारत के लिए खास तौर पर एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर ध्यान है. ये चिंताजनक चीजें हैं.”

इसके अलावा उन्होंने कहा था, ”क्षेत्र और दुनियाभर में चीन की तरफ से पैदा की गई चुनौतियों को हमने साफ तौर पर देखा है. ब्रिटेन चीन के साथ काम करना चाहता है. हमें सकारात्मक और ठोस भागीदारी की अपेक्षा है…लेकिन हमारे लिए चुनौतियां हैं. हॉन्ग कॉन्ग भी एक चुनौती है.”

वीडोंग ने ट्वीट कर कहा है, ”भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त द्वारा चीन के संबंध में बयान देखे, जो गलतियों और झूठे आरोपों से परिपूर्ण हैं. भारत और चीन के बीच सीमा का मामला द्विपक्षीय दायरे में आता है. हमारे पास मतभेदों से निपटने की क्षमता है. तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की कोई जरूरत नहीं है.”

चीन ने भारत और हॉन्ग कॉन्ग को लेकर ब्रिटेन पर पलटवार किया है. दरअसल भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त सर फिलिप बार्टन ने कहा था कि चीन के कुछ कदमों ने दुनियाभर में चुनौतियां पैदा की हैं. बार्टन ने अपने इस बयान में भारत और हॉन्ग कॉन्ग का जिक्र किया था. अब इस बयान पर भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने तीखी प्रतिक्रिया दी है.