चीन की नयी चाल सेना की जगह जिनपिंग ने बॉर्डर पर तैनात किए स्टार कमांडर, जानकर उड़े लोगो के होश

वह भारत और चीन के लिए जिम्मेदार वेस्टर्न झियेटर कमान का नेतृत्व करने वाला है। 5 जून को एलएसी पर जारी गतिरोध के बीच जनरल शू की नियुक्ति का ऐलान किया गया था।

इन सबके बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत और चीन के बॉर्डर पर सेना का नेतृत्व करने के लिए नए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को भेजा है।

भारत-चीन सीमा पर जारी तवान के बीच सेना के एक विशेषज्ञ ने भारतीय सेना की सार्वजनिक रूप से प्रशंका की है। उन्होंने कहा है कि भारत के पास पठार और पर्वर्तीय इलाकों के मामले में सर्वाधिक अनुभवी वाली सेन्य टुकड़ी है जो तिब्बत सीमा पर इस तरह के इलाके में सर्वश्रेष्ठ हथियारों से लैस है।

एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जिस तरह से भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर तनाव बरकार है। इसके मद्देनजर वेस्टर्न कमांड के सैनिकों और अफसरों की अगुवाई करने के लिए एक युवा कमांडर की आवश्यकता है।

भारत और चीन में जारी सीमा विवाद अब ठंडा पड़ता नजर आ रहा है। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव अब तनाव खत्म होने के संकेत मिल रहे हैं। जानकारी के अनुसार, चीन ने गालवान में तैनात सैनिकों को ढाई किलोमीटर पीछे बुला लिया है। इसके चलते भारत ने भी तैनात अपने जवानों की संख्या को कम कर दिया है।