चीन के लड़ाकू विमानों ने पार किया…100-150 किलोमीटर…, भारत ने बढ़ा दी…

अंतर्राष्ट्रीय नियमों के मुताबिक चीनी विमान भारतीय क्षेत्र से महज 10 किलोमीटर दूर थे. उल्लेखनीय है कि मई के पहले सप्ताह में जब भारतीय व चीनी हेलीकॉप्टर एक दूसरे के बहुत ज्यादा करीब आ गए थे, तब हिंदुस्तान ने सुखोई-30 विमान को भेज दिया था.

 

सूत्रों के मुताबिक चाइना की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सीमावर्ती ठिकानों पर 10 से 12 लड़ाकू विमान उपस्थित हैं. वह भारतीय सीमा के करीब उड़ान गतिविधियां करती रहती है.

उन्होंने बोला कि हम जे-11 व जे-7 लड़ाकू विमानों की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. भारत के रडार पर है होतानपाक ने जब से चाइना की वायुसेना के साथ युद्धाभ्यास किया है, तभी से चाइना के होतान सैन्य ठिकाने पर हिंदुस्तान की नजर है.

सूत्रों ने बोला कि पिछले वर्ष भी जब पाक के कब्जे वाले लद्दाख के पश्चिमी भाग स्कार्दू सैन्य ठिकाने से होतान के लिए पाक के छह जेएफ-17 विमान ने उड़ान भरी तो हिंदुस्तान ने निगरानी बढ़ा दी थी.

सीमा पर जारी तनाव के बीच चाइना के लड़ाकू विमानों के असली नियंत्रण रेखा के पास पूर्वी लद्दाख से 30-35 किलोमीटर दूर उड़ान भरने को लेकर हिंदुस्तान चौकन्ना हो गया है. चीनी विमानों ने यह उड़ान अपने सैन्य अड्डे होतान व गारगुंसा से 100-150 किलोमीटर दूर भरी.