चीन की घिनौनी हरकत आई सामने, इस देश को भेजे कोरोना वायरस के खराब जांच किट

कोरोना महामारी की संकट की घड़ी में भी चीन की धूर्तता और चालाकी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही है। दुनिया के कई देशों को चीन ने नकली जांच किट भेजे, जिसकी चर्चा आपने भी सुनी होगी। अब फिर से चीन की एक घिनौनी हरकत सामने आई है, जिसमें उसने तंजानिया को जो जांच किट भेजे हैं वो पूरी तरह से खराब है। ये कोई और नहीं कह रहा है बल्कि तंजानिया के राष्ट्रपति का कहना है।

कोरोना वायरस की शुरूआत चीन के वुहान शहर से हुई थी, जिसने लगभग पूरी दुनिया को चपेट में ले लिया और तब से लेकर अबतक जब-जब इस वायरस का जिक्र होता है चीन के बिना पूरा नहीं होता है। कभी इस वायरस को पैदा करने का आरोप चीन के ऊपर मढ़ा जाता है तो कभी आरोप लगता है कि चीन दुनिया के बाकी देशों को घटिया सामान भेज रहा है। फिलहाल चीन के ऊपर तंजानिया को घटिया जांच किट भेजने का आरोप है।

जैसे ही चीन की इस घटिया हरकत का खुलासा हुआ है। वैसे ही तंजानिया के राष्ट्रपति ने जांच की मांग की है। राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने कहा है कि हमारे यहां चीन से कोरोना वायरस की टेस्ट किट आई हैं, जिसमें बहुत खराबी है। ऐसा कैसे हो सकता है कि जांच के दौरान फल और बकरी भी कोरोना पॉजिटिव निकले। अब इस टेस्ट किट की जांच जरूरी हैं। तंजानिया के राष्ट्रपति का ये बयान तब आया, जब चीन से आई किट से टेस्ट के बाद इसके नमूने लैब में भेजे गए। सबसे आश्चर्य की बात ये है कि पहले लैब में ये बताया नहीं गया कि ये टेस्ट बकरी और फल के हैं, लेकिन जैसे ही ये टेस्ट पॉजिटिव आए, बताया गया कि ये फल और बकरी के नमूने थे।