चीन ने की 1962 जैसी हरकत, इलाकों में अपनी फौज को…

चीन के बीच सबसे ज्‍यादा तनाव है। चीन हर तरह  पर कब्‍जा करने की फिराक में लगा हुआ है, जबकि  भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। इसी को देखते हुए ताइवान ने 43वीं साल पूरे होने पर एक एयर ड्रिल करने का निर्णय किया है।गलावान घाटी में करीब चीन की फौज करीब 2.5 किलोमीटर पीछे हटी है, जिसके साथ ही पेट्रोलिंग पॉइंट 15 और Hot Springs इलाके से भी चीनी सेना के पीछे जाने की जानकारी सामने आ रही है।

 

इन इलाकों में चीन ने अपनी फौज और युद्धक गाड़ियां दोनों को पीछे किया है। वहीं इस घटना के बाद भारत ने भी अपने कुछ सैनिको को पीछे किया है।

चीन लगातार भारत से तनाव कम करने की बात कर रहा है लेकिन उसने एक सैन्य ड्रिल की है, जिसमें हजारों पैराट्रूपर्स, बख्तरबंद वाहन और उपकरणों का प्रयोग किया गया है।

इस ड्रिल के साथ-साथ चीन की तरफ से यह बयान सामने आया है कि उन्हें ‘घंटों के भीतर’ हिमालय में भारत के साथ सीमा पर तैनात किया जा सकता है, जहां तनाव भड़क गया है।

सीमा पर भारत और चीन के बीच लंबे समय से तनाव बरकरार है, लेकिन सरकारी सूत्रों के हवाले से सीमा पर तनाव घटने के पहले संकेत सामने आ रहे हैं।

पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर भारत और चीन की सेनाओं के पीछे हटने की जानकारी सामने आ रही है। लेकिन चीन की इस चाल पर भरोसा नहीं किया जा सकता, क्‍योंकि उसने 1962 में भी भारत के साथ ऐसा ही कुछ किया था।