चीन को नहीं छोड़ेगा अमेरिका, तैयार किया ये नया प्लान

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने चीन को भारत और दक्षिणपूर्व एशिया के लिए खतरा बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि उसकी वजह से अमेरिका ने यूरोप में अपनी सेना घटानी शुरू कर दी है।

 

वहां से हटाकर सेना को दूसरी जगह तैनात किया जा रहा है। भारत को सैन्य समर्थन दिए जाने से चीन को तगड़ा झटका लगा।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने चीन को 60 दिन का नोटिस जारी किया है। अब

अमेरिका चीन की कंपनियों की निगरानी (monitoring) करेगा। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका की तरफ से चीन की उन 20 कंपनियों की लिस्ट तैयार की गई है, जिनका नियंत्रण बीजिंग में सैन्य शासन करती है। बता दें कि चीनी कंपनियों पर यूएस से तकनीक ले जाने का भी आरोप है।

बता दें कि इससे पहले दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका ने भारत-चीन सीमा विवाद में खुलेतौर पर भारत का साथ देने का एलान किया था। इसके साथ ही गुरुवार को यूएस ने अपनी सेना को यूरोप से हटाकर एशिया में तैयार करने का अहम फैसला लिया।

कोरोना वायरस के बाद अमेरिका और चीन के संबंध काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं। अमेरिका चीन से इस मामले के बाद काफी नाराज चल रहा है। वहीं अब पूरी दुनिया भी चीन के रवैये से रुबरु हो गई है।

चीन के कई देशों के साथ बढ़ते तनाव के बीच अब अमेरिका ने चीन की चालबाजी पर शिकंजा कसने का प्लान तैयार कर लिया है। यानी अमेरिका ने चीन पर अंकुश लगाने की योजना तैयार कर ली है।