चीन को बड़ा झटका किसी भी दस्तावेज में चीन का राष्ट्रपति नहीं कहा जाएगा शी जिनपिंग

आपको बता दें कि इसमें कहा गया है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में भूमिका के अनुसार चीन के शीर्ष नेता को संदर्भित किया जाना चाहिए। मौजूदा समय में चीन के शीर्ष नेता शी जिनपिंग तीन आधिकारिक उपाधि रखते हैं, जिनमें से कोई भी राष्ट्रपति नहीं है। उन्हें शीर्ष नेता, केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष और कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में संदर्भित किया जाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन में सांसदों ने संघीय सरकार द्वारा चीन के शीर्ष नेता को संदर्भित करने के तरीके को बदलने के लिए विधेयक पेश किया, जिसमें राष्ट्रपति शब्द के उपयोग पर रोक की बात कही गई है।

अमेरिका ने एक बार फिर से चीन को एक बड़ा झटका दिया है, जिसके बाद से दोनों देश के बीच तनाव बढ़ गया है. आपको बता दें कि ऐसे में शत्रु अधिनियम के तहत शी जिनपिंग को जल्द ही अमेरिकी सरकार के किसी भी दस्तावेज में चीन का राष्ट्रपति नहीं कहा जाएगा। यह अधिनियम अमेरिकी अधिकारियों द्वारा जिनपिंग को महासचिव कहे जाने वाली टिप्पणियों का अनुसरण करता है।

हालांकि इस सत्र में इसे कानून बनाने के लिए मतदान की संभावना नहीं है।अधिनियम में कहा गया है कि चीन के शीर्ष नेता को राष्ट्रपति के रूप में संबोधित करने से यह धारणा बनती है कि देश के लोगों ने उन्हें लोकतांत्रिक माध्यम से चुना है। यह धारणा गलत है। इसे स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं माना जा सकता। अधिनियम को रिपब्लिकन पार्टी के सांसद स्कॉट पेरी ने पेश किया है।