अमेरिका को टक्कर देने जा रहा चीन, तैनात किया ये घातक हथियार

हमारे मुल्क को सबसे ज्यादा खतरा पाकिस्तान है, क्योंकि 1965, 1971 और 1999 में पाकिस्तान भारत पर हमला कर अपने मंसूबों के बारे में बता चुका है।

NIT के मुताबिक, पाकिस्तानी मिसाइलों का बेस पंजाब के सरगोधा में मौजूद है। यहां 2 रनवे, एयरक्राफ्ट प्रसार एरिया और हथियारों को स्टोर करने का एरिया है।

उत्तर कोरिया के पास घातक हथियारों का पूरा जखीरा है। अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले वहां के सनकी तानाशाह किम जोंग के मिसाइल प्रेम से सभी परिचित हैं। उत्तरी कोरिया का मिसाइल बेस Komdŏk-सान पर मौजूद है। ये ह्वाडे-कुन, उत्तरी हैमग्योंग के माउंट Komdŏk पर मौजूद है।

मिस्र का मिसाइल बेस गेबेल हमज़ा टेस्ट रेंज है। इसकी लोकेशन, इलाके और स्टेटस के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन मिसाइल यही से लॉन्च की जाती है।

NTI की वेबसाइट के मुताबिक चीन के 4 मिसाइल बेस हैं। इनमें 2 एक्टिव, एक ऑपरेशनल और एक निर्माणाधीन है। इन चारों बेस में मिसाइल मौजूद हैं। चारों के नाम जियुक्वान स्पेस लॉन्च सेंटर, ताइयुआन स्पेस लॉन्च सेंटर, शिचांग स्पेस लॉन्च सेंटर और हैनान स्पेस लॉन्च सेंटर है।

हर मुल्क अपनी आत्मरक्षा के लिए सैन्य क्षमता में इजाफा करता है। अपने पड़ोसी मुल्कों की बात करें तो चीन और पाकिस्तान भी मिसाइल और न्यूक्लियर हथियारों से लैस से लैस हैं।

दुनियाभर के घातक हथियारों की जानकारी देने वाली साइट NTI.ORG के मुताबिक जानिए चीन और पाकिस्तान समेत कई मुल्कों के मिसाइल बेस कहां मौजूद हैं? दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका तक को टक्कर देने वाले चीन का प्रभाव पूरे एशियाई महाद्वीप में दिखाई देता है।