चीन पड़ोसियों के लिए बन रहा बड़ा खतरा , कर रहा कुछ ऐसा…

दक्षिण पूर्व एशिया व भारत की यात्रा से अमेरिका वापस लौटे सांसद जॉन कोर्निन ने अमेरिकी संसद के सामने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। संसद में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि चीन भारत के साथ सीमा युद्ध में उलझा हुआ है और यह देश अपनी आक्रामक नीतियों के चलते पड़ोसियों के लिए खतरा बनता जा रहा है। उन देशों को चीन से सबसे ज्यादा खतरा उत्पन्न हो गया है, जिनकी सीमाएं चीन से सटी हुई हैं।

दरअसल, जॉन कोर्निन ने पिछले सप्ताह ही बाहरी खतरों और चुनौतियों को समझने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया व भारत का दौरा किया था। उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भी किया था। कोर्निन इंडिया कॉकस के अध्यक्ष भी हैं।

कोर्निन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चीन अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है और वह अपने यहां के अल्पसंख्यकों खासतौर पर उइगर मुसलमानों के खिलाफ मानवाधिकारों को घोर उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने कहा कि ताइवान को तो चीन सीधे हमले की चेतावनी दे चुका है।

अमेरिकी संसद के सामने जॉन कोर्निन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात और इस दौरान हुई चर्चा का विषय भी रखा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से चीन द्वारा उत्पन्न खतरों को दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर चर्चा हुई।