चीन ने इस देश पर दागीं मिसाइल, बढ़ा तनाव, शुरू हो सकता युद्ध

चीनी सेना का दक्षिणी थिएटर कमांड ही साउथ चाइना सी में चीनी जलक्षेत्र की रखवाली करता है. चीन ने इस थिएटर कमांड को ताइवान, जापान और वियतनाम से निपटने के लिए तैनात किया हुआ है.

इस कमांड में 500 से ज्यादा अलग-अलग तरह के युद्धपोत शामिल हैं. दावा किया जा रहा है कि चीन जब यह युद्धाभ्यास कर रहा था तो उस समय अमेरिकी टोही विमान भी वहीं उड़ान भर रहा था.

चीन की सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने कहा कि इस दौरान चीनी सेना के दक्षिणी थिएटर कमांड ने समुद्र में दुश्मनों पर मिसाइलों से हमला करने का अभ्यास किया. हालांकि इसने यह नहीं बताया कि इस युद्धाभ्यास को कब और कहां आयोजित किया गया.

रिपोर्ट के अनुसार, इस ड्रिल में गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक यिनचुआन, गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट हेंगयांग, एम्फिबियस डॉक लैंडिंग शिप वुझिसन और सपोर्ट शिप चैगन हू ने हिस्सा लिया.

चीनी मिलिट्री पीएलए ने साउथ चाइना सी (South China Sea) में अमेरिकी युद्धपोतों की मौजूदगी के बीच लाइव मिसाइल फायर ड्रिल (Drill) की है. इस दौरान चीनी जंगी जहाजों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए सैकड़ों मिसाइलों को फायर किया.

जिसके बाद से यह कयास लगाया जा रहा है कि जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद भी इस क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं होगा. कुछ समय पहले ही अमेरिका ने इस इलाके में अपना सबसे घातक परमाणु पनडुब्बी यूएसएस ओहियो को गश्त पर भेजा था.