अमेरिका के खिलाफ चीन ने लिया ये बड़ा एक्शन, करने जा रहा ये…तैयार किया…

इसके बाद चीनी मीडिया ने दावा किया था कि जल्द ही चीन वुहान में मौजूद अमेरिकी कॉन्सुलेट को बंद करने का ऐलान कर सकता है. इसकी शुरुआत दक्षिण-पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से की गई है. माना जा रहा है कि बीजिंग की ओर और भी अमेरिकी कॉन्सुलेट को बंद करने का आदेश जारी हो सकता है.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि चीन ने जरूरी कागज जलाए हैं. आगे और भी एंबेसी बंद हो सकती हैं. अमेरिका के इस एक्शन के बाद चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी और कहा कि वो अभी अपने देश में अमेरिका के कई सेंटर बंद करने पर विचार कर सकते हैं.

अमेरिका ने सुरक्षा मसले पर चीन को ह्यूस्टन में अपने कॉन्सुलेट को बंद करने को कहा था. इसके लिए सिर्फ 48 घंटे का वक्त दिया गया था. इसके बाद एक वीडियो सामने आया था, जिसमें कॉन्सुलेट में से धुआं उठ रहा था. वीडियो में सामने आया कि कुछ कागज जलाए गए हैं.

अमेरिका और चीन के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ती जा रही है. एएफपी के मुताबिक, चीन ने चेंगदू स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास (कॉन्सुलेट) को बंद करने का आदेश दिया है. चेंगदू दक्षिण-पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी है. इससे पहले अमेरिका ने चीन के ह्यूस्टन स्थित कॉन्सुलेट को बंद करा दिया है.