चीन को इस दिखाई आँख, किया कड़ा प्रहार, उठाया ये कदम

कोरोनावायरस महामारी को लेकर बढ़ रहे तनाव के बीच हाल के महीनों में दोनों देशों के बीच संबंधों में भी खटास आई है। प्रतिबंधों के 16 जून को प्रभावी होने की उम्मीद है लेकिन तारीख को ट्रम्प द्वारा उठाया जा सकता है, लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बात करते हुए कहा।

 

सूत्रों ने कहा कि यह ऑर्डर एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस कॉर्प, चाइना सदर्न एयरलाइंस को-हाइन और हैनान एयरलाइंस की होल्डिंग कंपनी पर लागू होगा। व्हाइट हाउस और परिवहन विभाग ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वाशिंगटन में चीनी

दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।डेल्टा एयर लाइन्स और यूनाइटेड एयरलाइंस ने इस महीने चीन के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए कहा है, यहां तक कि चीनी वाहक ने भी महामारी के दौरान अमेरिकी उड़ानों को जारी रखा है।

बुधवार को घोषित किया गया कदम, बीजिंग को चीन द्वारा दंडित करने के बाद दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच उड़ानों पर मौजूदा समझौते का पालन करने में विफल रहा।

डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने जून के मध्य से शुरू होने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उड़ान भरने से चीनी यात्री वाहक को रोकने की योजना बनाई है क्योंकि यह बीजिंग पर दबाव बनाता है कि वह यू.एस. एयर कैरियर्स को उड़ानों को फिर से शुरू करने की अनुमति दे। तीन यू.एस. और एयरलाइन अधिकारियों ने रायटर को इस मामले पर जानकारी दी।