चीन ने भारत को दी ये बड़ी धमकी, कहा अगले हफ्ते…

कुछ लोग भारतीयों को चीन के खिलाफ भड़का रहे हैं। ये लोग झूठे राष्ट्रवाद के नाम पर लोगों को मूर्ख बना रहे हैं। इस लेख से ये साफ़ पता लगता है कि चीन भारत द्वारा ‘बायकॉट चाइना’ मुहीम से घबरा गया है इसलिए इस तरह के आरोप और धमकी दे रहा है।

 

ग्लोबल टाइम्स में छपे आर्टिकल में इंडियन आर्मी के रिटायर अधिकारी रंजित सिंह का नाम लिया गया है। लिखा है कि कुछ लोग समझते है कि चीनी सामान के बहिष्कार से चीन की कमर टूट जाएगी, तो यह गलत सोच है। जबकि भारत को चीन जैसे साथ देने वाले की जरूरत है जो आर्थिक और सामरिक रूप से साथ आ सके।
चीन ने यहां ये भी कहा है कि दूसरों के बहकावे में आ कर भारत के लोग मूर्ख न बने और चीनी सामान का विरोध न करें। चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक पार्टनर है और भारत के विकास में चीन का हाथ है क्योंकि चीन का भारत में बड़ा निवेश हिस्सा है।

चीन ने दावा किया कि भारत के 30 बड़े स्टार्टअप में से 18 में चीन ने ही अपना पैसा लगाया है यानी निवेश किया है। इसके अलावा भारत चीन से घरेलू सामन, टीवी, माइक्रोवेव, एयरकंडीशनर, मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसी सभी ज़रूरी चीजें काफी सस्ते में इल जाती है, ऐसे में अगर भारत कहीं और से ये सब लेना चाहता है तो उसकी भारत को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में बढ़े तनाव के बाद देशभर में इसका गुस्सा देखा जा सकता है। पूरा देश चीन के बहिष्कार की मांग करने लगा है और चीनी सामानों के इस्तेमाल करने पर रोक लगाए जाने की मांग की जा रही है।

इसी बीच चीन को भी जब भारत की तरफ से लोगों के रोष और नाराजगी का पता चला तो चीनी सरकार घबरा गई। चीनी सरकार इस बात से काफी टेंशन में आ गई है कि भारत जो चीन से 1000 से ज्यादा सामान और कई जरूरी वस्तुओं को इम्पोर्ट करता है वो चीनी बहिष्कार के बाद खत्म हो जाएगा।

ऐसे में चीनी सरकार की तरफ से चीन के सरकारी मीडिया अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत को धमकी दी है। इस बारे में ग्लोबल टाइम्स में एक लेख पब्लिश हुआ है जिसमें भारत पर चीन ने आरोप लगाए हैं।