बौखलाए चीन ने भारत के खिलाफ रातो – रात किया ये, रोका गया…

फियो के अध्यक्ष शरद कुमार सराफ ने इस बारे में जानकारी दी कि चेन्नई और मुंबई बंदगाह पर कस्टम विभाग के अधिकारी चीन से आयात होने वाले सामानों के स्टॉक को रोककर जांच कर रहे हैं। जिससे माल मिलने में देरी हो रही है और इम्पोर्ट कॉस्ट भी बढ़ रही है।

 

इसी के जवाब में अब चीन और हांगकांग के कस्टम विभाग ने भारत से भेजे गए सामानों की खेप को रोक लिया है और उसकी गैर-जरूरी जांच करने में लगा है।

इस बारे में कई एक्सपोर्टर ने वाणिज्य सचिव को पत्र लिखकर मांग की है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम से पूछा जाए कि क्या उन्होंने अपने अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए हैं। अगर उन्हें ऐसे ऑर्डर्स नहीं दिए गये है, तो इसकी जानकारी चीन और हांगकांग को दी जाए।

गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद अब चीन बौखला गया है। एक तरफ जहां चीन को लग रहा है कि उसे भारत से व्यापारिक रूप से बॉयकॉट किया जाने लगा है तो वहीँ अब उसने भी भारत के लिए भी कुछ ऐसा ही किया है।

बताया जा रहा है कि भारत-चीन के बीच तनाव का असर भारत के निर्यात पर पड़ रहा है। चीन और हांगकांग के कस्टम विभाग ने भारतीय निर्यातकों के सामानों की कई बड़ी खेंप रोक ली है। इस असुविधा से निपटने के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट (फियो) ने वाणिज्य सचिव अनूप वाधवान को पत्र लिखा है।