चीन कर रहा इस देश में घुसपैठ, दिखीं सैंकड़ों नावें

ओसियाना में अमेरिकी अभियानों के उप-उपाध्यक्ष बेथ लोवेल ने कहा, “जब आप मछली पकड़ रहे हों तो आपको समुद्र में छिपना नहीं चाहिए।” “अगर वे कुछ गैरकानूनी नहीं कर रहे हैं तो उन्होंने इसे क्यों बंद कर दिया? उन्हें अपना एआईएस चालू रखना चाहिए ताकि दुनिया देख सके कि क्या हो रहा है।

लोवेल ने कहा, “अर्जेंटीना के राष्ट्रीय जल के किनारे गायब होने वाले जहाज अवैध रूप से इसके पानी को लूट सकते हैं।” ओशियाना के विश्लेषकों ने पाया कि अर्जेंटीना के पास मछली पकड़ने वाले 173 चीनी जहाजों में से लगभग 40 प्रतिशत में उनके एआईएस बंद होने के एक महीने के भीतर ट्रांसशिपमेंट हो गया था।

सुरक्षा और यातायात निगरानी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली समुद्री ट्रैकिंग प्रणाली के समूह ओशियाना की रिपोर्ट के अनुसार अर्जेंटीना के पास मछली पकड़ने वाले आधे से अधिक विदेशी जहाजों ने अपनी गतिविधियों को छिपाते हुए ट्रैकिंग बंद कर दी थी.

जिनमें से 66 प्रतिशत जहाज चीनी थे। घटनाओं साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि बुधवार को प्रकाशित ओशियाना की रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी 2018 और अप्रैल 2021 के बीच अर्जेंटीना के पानी के 20 समुद्री मील के भीतर स्वचालित पहचान प्रणाली (एआईएस) के माध्यम से लगभग 800 जहाजों, जिनमें से आधे से अधिक चीन से हैं, मछली पकड़ने की गतिविधि में संलिप्त थे।

इसमें कहा गया है कि जब आधे से अधिक नौकाओं में उनके एआईएस को कम से कम 24 घंटों के लिए बंद कर दिया गया तो ये अदृश्य हो गईं।

दुनिया पर कब्जे की महत्वकांक्षा के चलते चीन ने जापान, ताइवान और अन्य पड़ोसी देशों के जल क्षेत्रों के अलावा अर्जेंटीना में भी घुसपैठ बढ़ा दी है। इसका खुलासा ट्रैकिंग प्रणाली के समूह ओशियाना द्वारा किए गए विश्लेषण में किया गया है।

ओशियाना द्वारा किए गए विश्लेषण की रिपोर्ट के मुताबिक सैकड़ों चीनी नावों ने पिछले तीन वर्षों के दौरान अर्जेंटीना के जल क्षेत्र में घुसपैठ की और अपनी गतिविधियों को छुपाया। माना जा रहा है कि संभावित रूप से चीनी नावें इस आकर्षक क्षेत्र में अवैध मछली पकड़ने में लगी हुई थीं।