चीन ने शुरू किया ये खतरनाक काम, जल्द धरती पर गिरने की संभावना

चीन के स्पेस प्रोग्राम को कवर करने वाले स्पेसन्यूज के पत्रकार एंड्रयू जॉन्स ने कहा कि रॉकेट के कोर स्टेज की लंबाई 100 फीट और चौड़ाई 16 फीट है. रॉकेट का कोर स्टेज जब ऑर्बिट से निकलकर पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करेगा तो इसके जलने की संभावना है.

लेकिन इसके बाद भी कोर स्टेज के बड़े हिस्से मलबे के रूप में धरती पर गिर सकते हैं. हमारे ग्रह का बड़ा हिस्सा समुद्र से घिरा हुआ है, ऐसे में रॉकेट के हिस्सों के वहीं पर गिरने की संभावना है. लेकिन फिर भी ये आस-पास के इलाके के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.

स्पेसन्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में रॉकेट का ये हिस्सा पृथ्वी पर गिर सकता है. पृथ्वी का चक्कर लगाने वाली वस्तुओं को ट्रैक करने वाले एस्ट्रोनोमर जॉनथन मैकडॉवल ने कहा कि वर्तमान स्टैंडर्ड को देखते हुए इसे बेकाबू होकर पृथ्वी में प्रवेश करने देना अस्वीकार्य होगा. 1990 के बाद से 10 टन से ज्यादा किसी भी वस्तु को फिर से पृथ्वी में दाखिल होने के लिए ऑर्बिट में नहीं छोड़ा जाता है.

पृथ्वी (Earth) के चारों ओर एक बड़ा रॉकेट अनियंत्रित होकर चक्कर लगा रहा है और आने वाले कुछ दिनों में ये धरती पर वापस गिर सकता है. दरअसल, ये चीन (China) के लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट (Long March 5b rocket) का कोर स्टेज (Core stage) है, जिसका वजन 21 टन है.

कोर स्टेज के जरिए ही रॉकेट को सपोर्ट दिया जाता है. पिछले हफ्ते चीन ने अपने स्पेस स्टेशन (Space Station) को बनाने के लिए पहला मॉड्यूल लॉन्च किया. इस लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट के कोर स्टेज को समुद्र में बनाए गए जगह पर गिरना था, लेकिन इसके बजाय ये धरती का चक्कर काटने लगा.