चीन ने दिखाई हिंदुस्तान की ताकत, आगे बढ़ते हुए किया…

हिंदुस्तान का दावा फिंगर 8 तक है, जहां भारतीय सैनिक गश्त के लिए जाते थे। अब तक हिंदुस्तान व चाइना के सैनिक पेंगोंग झील के फिंगर 4 के पास आमने-सामने थे।

 

अब यहां से चाइना के सैनिक कुछ किलोमीटर पीछे हटे हैं। जिस तरह से चाइना का उग्र रवैया दिख रहा था, उसमें कोई उम्मीद नहीं कर रहा था कि इतनी जल्दी दोनों राष्ट्रों के सैनिक विवाद की स्थिति से पीछे हट जाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ है व ये हिंदुस्तान की ताकत को दिखाता है।

बता दें कि अब दोनों राष्ट्रों के सैनिक, विवाद वाली जगहों से पीछे चले गए हैं। गलवान घाटी के तीन स्थानों पर चाइना के सैनिक अपना सैन्य साजो-सामान लेकर करीब ढाई किलोमीटर पीछे चले गए हैं। पिछले 1 महीने में इस स्थान पर चाइना के सैनिक LAC से आगे आ गए थे व आसपास की पहाड़ियों पर उन्होंने कब्ज़ा कर लिया था।

गौरतलब है कि चाइना के सैनिक लद्दाख में पेंगांग झील के फिंगर 4 तक आ गए थे, जहां भारतीय सैनिकों के साथ उनका विवाद हुआ था। पेंगांग झील से भी चीनी सैनिक पीछे हट गए हैं।

लद्दाख में भारत-चीन सीमा (LAC) पर जारी गतिरोध के चलते आज बुधवार को हिंदुस्तान व चाइना (China) के मध्य मेजर-जरनल स्तर की वार्ता होगी। सूत्रों के मुताबिक समाचार मिली है

कि चीनी सैनिक विवाद वाली 4 जगहों पर करीब ढाई किलोमीटर पीछे हट गए हैं। सेना ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय कैबिनेट को LAC पर स्थिति की जानकारी दी है।