चीन ने मिलाया ईरान से हाथ, कहा दोनों मिलकर करेंगे इस देश का सफाया…

यमन में युद्ध, इराक में ईरानी प्रभाव और तेहरान पर वाशिंगटन के प्रतिबंधों के साथ-साथ ईरान मिडिल-ईस्ट की बड़ी शक्ति सऊदी अरब के साथ तीखे रिश्तों में उलझा हुआ है .

चीनी विदेश मंत्रालय के अनुसार, चीन के दक्षिणी-पश्चिमी शहर टेंगचोंग में शनिवार को दोनों नेताओं की बैठक के दौरान ही अमेरिका ने परमाणु समझौते की वजह से दोनों देशों की कड़ी आलोचना की है. एक दिन पहले ही ट्रंप प्रशासन ने ईरान की अर्थव्यवस्था को निशाना बनाते हुए उसके लगभग सभी वित्तीय क्षेत्रों को काली सूची में डाल दिया था.

चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, “चीन सभी हितधारकों की समान भागीदारी के साथ एक क्षेत्रीय बहुपक्षीय संवाद मंच बनाने का प्रस्ताव करता है.” बयान में कहा गया है कि मंच “बातचीत के माध्यम से आपसी समझ को बढ़ाएगा और मध्य पूर्व में सुरक्षा मुद्दों के राजनीतिक और कूटनीतिक समाधान का पता लगाएगा.” .

चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, “चीन सभी हितधारकों की समान भागीदारी के साथ एक क्षेत्रीय बहुपक्षीय संवाद मंच बनाने का प्रस्ताव करता है.”

बयान में कहा गया है कि मंच “बातचीत के माध्यम से आपसी समझ को बढ़ाएगा और मध्य पूर्व में सुरक्षा मुद्दों के राजनीतिक और कूटनीतिक समाधान का पता लगाएगा.” .

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अपने ईरानी समकक्ष जाविद ज़रीफ़ के साथ एक बैठक के बाद मध्य पूर्व देशों में तनाव को कम करने के लिए एक नया मंच बनाने का आह्वान किया है.

उन्होंने तेहरान को बीजिंग का समर्थन जारी रखने की बात भी दहरायी है. वांग और जाविद ज़रीफ़ ने विश्व शक्तियों के साथ ईरान के 2015 के परमाणु समझौते के प्रति भी अपनी प्रतिबद्धता जताई है.