चीन ने अमेरिका में भेजी ये खतरनाक चीज, देख मचा हडकंप, लोगों से की जा रही ये अपील

वहां के एक न्यूज चैनल ने बताया था कि 50 अमेरिकी राज्यों के नागरिकों को अब तक ऐसे रहस्यमय बीजों के पैकेट मिले थे. इसी के बाद से लोकल प्रशासन हरकत में आई थी.

 

ये रहस्यमयी बीज सारे नॉर्थ अमेरिका में बहुतायत में पाई जाती हैं. अमेरिकी कृषि विभाग इनके बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आगे कई चरणों में इनका परीक्षण कराएगा. इससे पुष्टि होगी कि इनसे इंसानों व पेड़-पौधों को किसी तरह का खतरा तो नहीं.

 वनस्पति विज्ञान की भाषा में इन्हें सोलेनम लायकोपर्सिकम बोला जाता है. शोाधकर्ताओं के मुताबिक इनसे किसी तरह का खतरा नहीं है. इसके बावजूद इन बीजों को बेल्ट्सविले की राष्ट्रीय पहचान सेवा विभाग (NIS) की प्रयोगशाला में अगले दौर के परीक्षण के लिए भेजा गया है.

अमेरिकी अथॉरिटीज को आरंभ में इस बात का भय था कि चाइना की ओर से कोई नयी साजिश तो नहीं है. इसी के चलते लोगों को संभलकर रहने की हिदायत दी गई थी.

हालांकि बाद में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के एनिमल एंड प्लांट हेल्थ इनस्पेक्शन सर्विस (एपीएचआईएस) ने इन बीजों का पता लगाया. जाँच में पाया गया कि ये टमाटर के बीज हैं.

पैकेट्स को देख लोगों के होश उड़ गए. अजीबो-गरीब बीजों से भरे (Mysterious Seed Packets) इन थैलियों को चाइना पोस्ट से भेजा गया था. इस बात की जानकारी अमेरिकी प्रशासन को मिलते ही अलर्ट जारी किया गया था. साथ ही लोगों से अपील की गई थी वे पैकेट्स को न खोलें.

चाइना के वुहान से फैली कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से पूरी संसार डरी हुई है. इसके प्रकोप से लोग अभी तक जूझ रहे हैं. ऐसे में चाइना (China) से अमेरिका (America) भेजे गए रहस्यमयी