चीन ने करीब इस देश ने भेजे 20 फाइटर जेट्स, आज रात हो सकता है…

मंत्रालय ने यह भी कहा कि चीन के खतरे केवल ताइवान के लोगों को बीजिंग के खिलाफ एकजुट करते हैं। अंत में इसका विपरीत प्रभाव पड़ेगा, जो ताइवान के लोगों के क्रोध और विरोध को उकसाता है। चीन लगातार ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से चोट पहुंचा रहा है।

 

रायटर के अनुसार, चीन ने कभी भी ताइवान पर कब्जा करने के लिए बल का उपयोग नहीं छोड़ा है। हालांकि, उन्नत हथियार और ताइवान के आक्रमण का अनुकरण करने वाले लगातार युद्ध के खेल के बावजूद चीन के अधिकांश सैन्य बलों में वास्तविक लड़ाई के अनुभव की कमी है।

रॉयटर्स के अनुसार, एक बयान में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हाल ही में चीनी कम्युनिस्ट पीपुल्स लिबरेशन आर्मी कठोर रवैया व्यक्त कर रहा है।

रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि ताइवान किसी को उकसाएगा नहीं, लेकिन वह कमजोरी भी नहीं दिखाएगा। हम पूरी तरह से ताइवान के बचाव का संकल्प करते हैं। सबसे घमंडी देश आसानी से युद्ध भड़क सकता है और सबसे अनभिज्ञ सरकार आग की लपटों में फंस सकती है।

पिछले कुछ महीनों में चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधि बढ़ा दी है। ताइवान के करीब अभ्यासों पर युद्धपोत भेजने के अलावा, देश के दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में चीन लगातार लड़ाकू जेट भेज रहा है। 10 अगस्त को अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार की ताइवान यात्रा के दौरान चीन ने करीब 20 फाइटर जेट्स भेजे।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने चीन को चेतावनी दी है। एक वीडियो जारी कर रक्षा मंत्री ने चीन के हाल के खतरों का जवाब देते हुए कहा है कि देश की रक्षा करने की क्षमता को कम न समझे।