भारत पर बौखलाया चीन, कह डाली ये बड़ी बात

चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता जीओ फेंग ने बोला है कि, ”चीन ने तो किसी भी भारतीय कंपनी के उत्पादों या उनकी सेवाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है. लेकिन हिंदुस्तान चाइना के उत्पादों और सेवाओं के विरूद्ध कदम उठा रहा है.

जो डब्लूटीओ प्रावधानों का सीधा सीधा उल्लंघन है.” जानकारों का मानना है कि चाइना की बौखलाहट के पीछे सबसे बड़ी वजह पिछले सप्ताह लागू की गई कंट्री ऑफ ऑरिजन संबंधी नियम हैं. यह लंबी अवधि में चाइना से मंगवाये गये सभी उत्पादों का पहचान करने का एक जरिया होगा.

पिछले एक सप्ताह के दौरान हिंदुस्तान की तरफ से 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाने व चाइना निर्मित उत्पादों पर रोक लगाने के लिए नए नियम लागू किये जाने पर चाइना ने तीखी रिएक्शन दी है व यह धमकी भी दी है .

वह हिंदुस्तान के विरूद्ध भेद-भाव पूर्ण वाणिज्यिक नीति अपनाने पर दुनिया व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) में शिकायत दर्ज कराएगा. चाइना के इस शिकायत पर हिंदुस्तान ने खास तवज्जो नहीं दी है.

यह इशारा दे दिया है कि वह अपने रुख पर अटल रहेगा. विदेश मंत्रालय ने उल्टा यह बोला है कि हिंदुस्तान में विदेशी कंपनियों के लिए जितना खुली नीति है उतनी शायद ही कहीं हो.

चाइना की कंपनियों के विरूद्ध हिंदुस्तान में जिस तरह का माहौल बनने लगा है व जिस तरह से हिंदुस्तान सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा लेकर लगातार आक्रामक रणनीति अपना रही है उससे चाइना बौखलाया हुआ है.