लद्दाख में चीन ने फिर से लगाए…, भारत ने बढाई सेना

चीनी सेना द्वारा गलवान में पैट्रोलिंग प्वाइंट-14, कोंगका ला में पैट्रोलिंग प्वाइंट-15 और हॉट स्प्रिंग्स में पैट्रोलिंग प्वाइंट-17 पर फिर से जुटना शुरू कर दिया है, जबकि वह रक्षा बुनियादी ढांचे को हटाने के लिए सहमत हो गए थे।

 

इसके अलावा आपसी सहमति को दरकिनार करते हुए चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान पैट्रोलिंग प्वाइंट-14 पर फिर से लौट आए हैं, जहां 15 जून की रात उसने भारतीय सैनिकों पर बर्बर हमला किया था, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

सूत्रों ने कहा कि पीएलए ने उसी जगह पर शिविर (टेंट) और एक अवलोकन बिंदु स्थापित किया है, जहां वे 15 जून को थे। सूत्रों ने कहा कि चीनी सैनिक अपने सेटअप को वहां से ले जाने पर सहमत होने के बाद भी बड़े पैमाने पर सुदृढ़ीकरण के साथ फिर से लौट आए हैं।

पैंगोंग झील के पास चीनी सैनिक फिंगर-4 स्थान तक पहुंच गए हैं, जहां वे 120 से अधिक वाहनों और एक दर्जन नावों को लेकर आए हैं। चीनी सेना ने भी गलवान के उत्तर में स्थित पठार देपसांग बुल के पास के क्षेत्र में एक नया मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने शिविर लगाए हैं और वाहनों व सैनिकों को तैनात किया है।

भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर की बातचीत सकारात्मक मोड पर खत्म होने के बावजूद पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स, देपसांग और पैंगोंग झील के इलाके की स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुई है।

सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि इन स्थानों पर तनाव बढ़ा हुआ है, जिसे देखते हुए भारत ने  यहां पर सुरक्षा बलों की संख्या में कई गुना इजाफा किया है। उन्होंने कहा कि चीन भी दूसरी तरफ रक्षा ढांचे का निर्माण कर रहा है।