चीन ने लाखों उइगुर मुस्लिमो के प्रति दिखाई सख्ती, कहा: ‘ऐसे लोगों पर दया न की जाए क्योंकि…’

अमेरिकी मीडिया में लीक हुए दस्तावेजों में कहा गया है कि चीन ने लाखों उइगुर और मुस्लिम अल्पसंख्यकों को पिछले तीन साल से हिरासत कैंप और जेल में डाल रखा है क्योंकि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्पष्ट आदेश दिया है कि ऐसे लोगों पर किसी प्रकार की दया न की जाए. चीन का यह कदम आतंकवाद, घुसपैठ और अलगाववाद के खिलाफ बताया जा रहा है.

में छपे 400 पेज के दस्तावेज में हालांकि यह साफ नहीं है कि राष्ट्रपति जिनपिंग ने सीधे तौर पर हिरासत केंद्र बनाए जाने का आदेश दिया. दस्तावेज में यह जरूर बताया गया है कि शिनजियांग में बड़े स्तर पर अंधविश्वास पसरा है जिसे खत्म करने की मांग की गई है.

यह गौर करना जरूरी है कि संयुक्त राष्ट्र के एक्सपर्ट और एक्टिविस्ट पहले ही कह चुके हैं कि मुस्लिम बहुल शिनजियांग में कम से कम 10 लाख उइगुर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को हिरासत में रखा गया है. चीन के इस कदम की अमेरिका और कई देश आलोचना भी कर चुके हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे दस्तावेज में राष्ट्रपति जिनपिंग के बयान का हवाला देते हुए लिखा गया है कि ‘हाल के वर्षों में शिनजियांग ने बड़ी तेजी से विकास किया है और लोगों का जीवन स्तर भी तेजी से सुधरा है. इसके बावजूद वहां जातिगत अलगाववाद और आतंकी हिंसा में बढ़ोतरी देखी गई है. इसका मतलब ये हुआ कि आर्थिक विकास से व्यवस्था और सुरक्षा अपने आप कायम नहीं हो जाती.’