LAC पर चीन ने तैनात किए अपने विमान, जवाब देने के लिए भारत तैयार

भारतीय वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी ने कहा है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के निकट तीन एयरबेस पर चीन ने अपने विमान तैनात कर रखे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ड्रैगन लगातार अपना इंफ्रास्ट्रक्चर सीमा पर बढ़ा रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि भारत लगातार पैनी निगरानी कर रहा है और जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भारतीय वायुसेना ने 89वीं वर्षगांठ पर यह बात कही है। उन्होंने कहा, ”वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति यह है कि चीनी वायु सेना अभी भी एलएसी की अपनी तरफ के तीन हवाई अड्डों पर मौजूद है। हम अपनी तरफ से पूरी तरह से तैनात और तैयार हैं।”

लद्दाख के पास चीनी वायु सेना की क्षमताओं के बारे में पूछे जाने पर IAF चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि कई ऊंचाई वाले मिशनों को लॉन्च करने की चीन की क्षमता कमजोर रहेगी।

उन्होंने कहा, ”पूर्वी लद्दाख में चीन की वायु सेना अभी भी है। चीन ने काफी हद तक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बढ़ाया है, इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से हो सकता है कि वह अपनी सेना को जल्दी तैनात कर दें लेकिन हम पर इसका कोई असर नहीं होगा।”

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा, ”कोविड की दूसरी लहर में हमारे ट्रांसपोर्ट फ्लीट ने मेडिकल सप्लाई और ऑक्सीजन को 18 देशों से लाने और ले जाने का काम किया। इसमें हमारी वायु सेना ने क़रीब 1100 घंटों की उड़ान भरी और भारत में ही 2600 घंटों की उड़ान भरी।”