चीन ने युद्ध की तैयारियां की तेज, भेजी जा रही सेना

सरकारी मीडिया  ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें हजारों चीनी सैनिक पहाड़ों और दुर्गम इलाकों में युद्ध लड़ने का अभ्यास करते नज़र आ रहे हैं।

चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) ने भी बताया कि पीएलए एयरफोर्स की एयरबोर्न ब्रिगेड ने हुबेई प्रांत से हजारों किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम चीन के पठारों में एक अज्ञात स्थान पर युद्धाभ्यास किया है।

इससे पहले पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तिब्बत कमांड ने हाल ही में ऊंचाई के इलाकों में और खासकर रात में युद्ध लड़ने का अभ्यास किया है। इस युद्ध अभ्यास का लक्ष्य भी दुर्गम क्षेत्रों में लड़ाई करने की ट्रेनिंग और रात में हमला करने पर ही केन्द्रित था। ये युद्ध अभ्यास समुद्र तल से 4700 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत सीमा के पास किया गया।

तिब्बत बॉर्डर पर रात में युद्ध का अभ्यास करने के बाद अब चीन के उत्तर-पश्चिम इलाके में भी चीनी सेना ने पहाड़ों पर युद्ध लड़ने का अभ्यास किया है। चीन का सरकारी मीडिया लगातार चीनी सेना के युद्धाभ्यास के वीडियो शेयर कर रहा है, जिससे भारत पर दबाव बनाया जा सके।

भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भले ही दोनों देशों ने डिप्लोमेसी और बातचीत का रास्ता चुना हो, लेकिन चीनी सेना लगातार युद्ध की तैयारियों में व्यस्त नज़र आ रही है।