चीन ने उठाया ये बड़ा कदम, युद्ध की तरफ…. रची बड़ी साजिश

चीन अपने रक्षा बजट में 2019 के मुक़ाबले 6.6 फ़ीसदी की बढ़ोत्‍तरी की है 2019 में चीन का रक्षा बजट 177.6 अरब डॉलर था 2020 में चीन ने रक्षा बजट 179 अरब डॉलर कर दिया 2019 के मुक़ाबले 2020 में 1.4 अरब ज़्यादा ख़र्च करेगा चीन का रक्षा बजट भारत से 3 गुना बड़ा है चीन का रक्षा बजट अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है

 

ख़बरों के मुताबिक, जारी किए गए राष्ट्रीय बजट में चीन ने रक्षा क्षेत्र में खर्च के लिए 12.68 खरब यूआन यानी 179 अरब डॉलर ख़र्च करने का प्रावधान दिखाया है।

हालांकि, कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था में भारी गिरावाट की वजह से हाल के कुछ वर्षों में की गई ये सबसे कम बढ़ोतरी है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ न्यूज़ ने बताया कि लगातार पांचवें साल चीन ने अपने रक्षा बजट में 10 प्रतिशत से कम की बढ़ोतरी की है।

चीन की वार्षिक संसदीय बैठक में प्रधानमंत्री ली केचियांग ने कहा, ‘महामारी की वजह से देश अनिश्चितता के बीच फंसा है। हमारी अर्थव्यवस्था बुरे दौर का सामना कर रही है।

अर्थव्यवस्था को सरकारी मदद से बेहतर बनाया जाएगा। आने वाले कुछ वक्त में आर्थिक विकास के टारगेट के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल होगा। हम राष्ट्रीय सुरक्षा और सेना में सुधार का काम जारी रखेंगे। हम अपनी लॉजिस्टिक्स और इक्विपमेंट सपोर्ट क्षमता बढ़ाएंगे और साथ ही रक्षा से जुड़ी आधुनिक तकनीक भी अपनाएंगे।’

अमेरिका और भारत दोनों के लिए बड़ी साज़िश का संकेत हो सकते हैं, क्योंकि चीन के बारे में कहा जाता है कि वो अपना रक्षा बजट जितना दिखाता है, असल में उससे कहीं ज़्यादा ख़र्च करता है।

2020 में सारी दुनिया अपनी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए आर्थिक मोर्चे पर संघर्ष कर रही है, लेकिन चीन ने इस नाज़ुक मौक़े पर भी अपनी रक्षा नीति को ख़तरनाक तरीके से आगे बढ़ाने की कोशिश की है।

अपनी चालाकियों और बड़ी साज़िशों के लिए बदनाम हो चुके चीन ने एक और ख़तरनाक चाल चली है। जिस चीन पर कोरोना वायरस फैलाने का आरोप है और इस आरोप को लेकर वो दुनियाभर के निशाने पर है, तो अब उसने इससे ध्यान हटाने के लिए बजट वाला धोखा दिया है।

कोरोना की वजह से विश्व भर में जारी आर्थिक मंदी के दौर में चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ाकर पेश किया है यानि चीन इस दौर में भी अपनी सैन्य ताक़त और बढ़ाएगा।