LAC पर चीन ने उठाया ये बड़ा कदम, बॉर्डर से 2 किं.मी किया…

चीनी सैनिक अपनी पुरानी पोजिशन से 100 यार्ड्स पीछे हटे हैं। और पिछले कुछ दिनों से अपना उग्र वर्ताव में भी कमी की है। बता दें इससे पहले दोनों देशों के सैन्य नेताओं के बीच 12 बैठकें हो चुकी हैं और अगली बैठक 6 जून को होने वाली हैं। जिससे पहले बदले माहौल से लग रहा है कि यह बैठक सफल हो सकती है।

 

बता दें इससे पहले मिली खबर के अनुसार चीन ने एलएसी पर 2500 से ज्यादा सैनिकों की तैनाती कर दी थी। इसके अलावा वह सीमा के उस पार महत्वपूर्ण ढंग से अस्थायी निर्माण भी कर रहा था।

अधिकारिक सूत्र बताते है कि उपग्रह से ली गई तस्वीरें बताती हैं कि चीन ने सीमा के पार तेजी से अपना ढाचा विकसित किया था। जिसके जवाब में भारत ने भी सीमा पर अपनी तोपों की संख्या को बढ़ा दिया था।

गौरतलब है कि भारत-चीन सीमा विवाद पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में पहली बार अधिकारिक तौर पर पुष्ठि की है .

चीन सीमा पर अपने सैनिकों की संख्या को बढ़ा रहा है। वह कहते हैं इससे चिंता की कोई बात नहीं है भारत भी इसके जवाब में जो कदम उठाने चाहिए वह उठा रहा है।

पिछले एक महीने से भारत-चीन सीमा पर तनाव की खबरों के बीच अब खबर आ रही है कि पिछले 4 दिनों से दोनों देशों की सेनाएं लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रौल से पीछे हट गई है।

और सीमा पर किसी तरह की कोई उकसाने वाली गतिविधि भी नहीं की है। मिली जानकारी के अनुसार चीनी सेना बॉर्डर से 2 किं.मी पीछे हट गई है। इसके अलावा भारतीय सेना भी 1 कि.मी. पीछे आई है।