चीन ने अमेरिका पर की ये बड़ी टिप्पणी, कहा जंग तो…

कोरोना महामारी ने अमेरिका में बहुत ज्यादा कहर बरपाया है। 90,000 से अधिक मौतों व 14 लाख से अधिक संक्रमित मरीजों के साथ यूएस कोरोना वायरस का केन्द्र बिंदु बन गया है।

 

अमेरिका के इस हाल के लिए राष्ट्रपति ट्रंप चाइना व WHO को कुसूरवार ठहरा रहे हैं। उन्होंने दुनिया स्वास्थ्य संगठन की फंडिंग भी वैसे रोक दी है। इसी मामले पर डोनाल्ड ट्रंप ने WHO प्रमुख को लेटर भी लिखा है, जिसमें चाइना पर भी निशाना साधा गया है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने बोला कि ट्रंप प्रशासन एंटी-वायरस बनाने के चाइना के प्रयासों को नष्ट करने की दिशा में कार्य कर रहा है व कोरोना से निपटने में अपनी नाकामी छिपाने के लिए उस पर गुनाह लगा रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम (Tedros Adhanom Ghebreyesus) को लिखे लेटर में स्पष्ट किया है कि यदि 30 दिनों में WHO ने अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं किया, तो अमेरिका की ओर से उसे मिलने वाली फंडिंग स्थायी रूप से बंद कर दी जाएगी।

चीनी विदेश मंत्रालय ने ट्रंप के लेटर को ‘संकेतों, शायद, किंतु-परंतु’ से भरा हुआ बताया व यह भी बोला कि अमेरिका जनता को भ्रमित करने के लिए इस तरह के हथकंडे अपना रहा है।

इस जंग को आगे बढ़ाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO प्रमुख को एक चेतावनी भरा लेटर लिखा, लेकिन इसका जवाब उन्हें चाइना की तरफ से मिला।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने डोनाल्ड ट्रंप के लेटर पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘अमेरिका अपनी जिम्मेदारी को सीमित करने व WHO के प्रति अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों पर सौदेबाजी के लिए चाइना को मामला बना रहा है। लेकिन अमेरिका ने गलत लक्ष्य चुना है’।

कोरोना महामारी (Corona) को लेकर अमेरिका, चाइना व दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बीच चल रही जुबानी जंग में हर रोज कुछ न कुछ नया शामिल जो जाता है।