चीन ने अमेरिका पर किया पलटवार, कहा अपनी…

क्या यह सिर्फ एक संयोग है? अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने पिछले नवंबर की शुरूआत में कोरोनावायरस संकट की चेतावनी दी थी. चेतावनी की अनदेखी क्यों की गई?

 

 

अमेरिका में इन्फ्लूएंजा से हुई मौतों के बीच, क्या अमेरिका स्पष्ट कर सकता है कि वास्तव में कोरोनावायरस से कितने मामले संक्रमित हैं?  अमेरिका में Covid-19 का पहला मामला कब दिखाई दिया? क्या रिपोर्ट किए जाने के तुरंत बाद कोरोनावायरस का सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया था?

Covid-19 के खिलाफ वैक्सीन का पहला मानव परीक्षण शुरू करने के लिए अमेरिका ने वायरस के उपभेदों (Strains) को कैसे प्राप्त किया?

अमेरिकी सरकार ने महामारी को क्यों दरकिनार किया जबकि सरकार के अधिकारियों ने निजी तौर पर स्टॉक डंप किया था?अब तक 100 से ज्यादा दिनों में अमेरिका (America) में कोरोनावायरस  के सामने आए मामलों की संख्या 1 लाख से बढ़कर 10 लाख तक पहुंच चुकी है.

पूरी दुनिया में अमेरिका Covid-19 के सब से ज्यादा मामले होने वाला देश बन गया. अमेरिका में महामारी (Pandemic) की गंभीर स्थिति है. राष्ट्रपति ट्रंप समेत वहां के कई राजनेताओं ने चीन (China) पर सवाल उठाए. अब चीन ने पलटवार करते हुए अमेरिका से 10 सवाल पूछे हैं-

क्यों इस वर्ष से बर्ड फ्लू के वायरस का संशोधन अनुसंधान (Modification Research) फिर से शुरू हुआ? अमेरिका के सेना चिकित्सा अनुसंधान संस्थान संक्रामक रोगों को पहले बंद कर दिया गया था.

इसके पीछे की सच्चाई क्या है? पिछले साल अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने एक अभ्यास किया था जो Covid-19 के प्रकोप के समान था.